×

यह किसान गुजरात में जैविक खेती के तरीकों का अभ्यास करके सालाना 10 लाख रुपये कमा रहा है।

पेश है गुजरात के भरूच जिले के कविथा गाँव से पिछले 7 वर्षों से लगातार जैविक खेती करने वाले जैमिन पटेल। वर्षों के अनुभव के बाद वह अपने जैविक खेती व्यवसाय के माध्यम से अब 10 लाख रुपये की शुद्ध आय पैदा कर रहा है। उनके खेत में उगने वाले विभिन्न प्रकार के उत्पादों में एक दर्जन फल और सब्जियां शामिल हैं जिन्हें 4 से 5 राज्यों में ग्राहकों को दिया जाता है।

जैमिन की कहानी का सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग पूरी कर ली है और 7 साल तक आईटी आधारित फर्म के लिए वरिष्ठ स्तर के प्रबंधक के रूप में काम किया है। शुरू में उनके पास अपनी नौकरी छोड़ने और खेती का व्यवसाय शुरू करने की कोई योजना नहीं थी। यह सब 2011 में शुरू हुआ, जब एक पॉलीहाउस परियोजना पर काम करने वाले जैमिन के एक करीबी दोस्त ने उन्हें इस परियोजना में शामिल होने के लिए मजबूर किया। पहली यात्रा से ही, उन्होंने अपना विचार बदल दिया और व्यवसाय के बारे में अधिक जानने में रुचि रखने लगे।

पॉलीहाउस और जैविक खेती के बारे में आवश्यक जानकारी हासिल करने के लिए जैमिन ने तुरंत अपना शोध शुरू किया और 7 से अधिक राज्यों का दौरा किया। इसने उनके जीवन को बदल दिया और अब जैमिन को पूरे गुजरात में एक सेलिब्रिटी किसान के रूप में पहचाना जाता है।

इस व्यवसाय ने रोजगार के अवसर भी पैदा किए हैं, 10 से अधिक लोगों को रोजगार देकर वर्तमान में 200 से अधिक किसानों को जेमिन के व्यवसाय से जोड़ रहा है।

जैमिन की कहानी साझा करने का कारण इस तथ्य को प्रकट करना है कि नई खेती की तकनीकों का अभ्यास करने में बहुत अधिक अवसर हैं, जिससे उन्हें प्राप्त करने के माध्यम से शुद्ध लाभ में वृद्धि हुई है।

जैमिन की कहानी के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें: